Sunday 9 April 2017

Butter milk health benefits for 7 disease in hindi.

7 बीमारियों में अत्यंत गुणकारी है छाछ
पीयें एक गिलास छाछ,भोजन के संग रोज ।
नहीं जरुरत दवाइयों की,चेहरे पर होगा ओज ।। "

जी हाँ दोस्तों छाछ यानि buttermilk इतनी ही गुणकारी है ।

गर्मियों में छाछ अमृत के समान गुणकारी मानी गई है । दही में पानी डालकर मथकर मक्खन निकालने के बाद जो शेष बचता है उसे छाछ कहते है । छाछ को मट्ठा, buttermilk, लस्सी के नाम से भी जाना जाता है। लेकिन लस्सी जब ही माना जाना चाहिये जब दही में से मक्खन ना निकाला जाये । छाछ में प्रचुर मात्रा में कैल्शियम, विटामीन, खनिज लवण एवं anti oxident पाये जाते हैं ।

7 बीमारियों में अति उपयोगी है छाछ
 ( buttermilk is most beneficial
in 7 disease in hindi ) -

1. बवासीर ( Piles ) में अत्यंत गुणकारी है छाछ

( piles yani bawasir me bahut faydemand hai chhach )
                              
आयुर्वेद में छाछ बवासीर यानी piles में बहुत उपयोगी मानी गई है । इससे कब्ज दूर होती है । पाचन सुधरता है ।बवासीर के मस्सों की सुजन दूर होती है । खाने के साथ एक गिलास ताज़ी छाछ में भुना जीरा, पोदीने का पावडर, हल्का काला नमक, हल्का सैंधा नमक डालकर घूंट घूंट करके पीयें ।

2 . अरुचि ( Anorexia ), Acidity में अति गुणकारी है छाछ –

( Buttermilk is good for Digestive system problems )

 भूख ना लगने, अपचन, गैस, एसीडिटी की शिकायत हो तो रोज लंच में खाने के साथ एक गिलास buttermilk घूंट घूंट करके पीयें । साथ में जीरा, पोदीना, काला नमक डालें l

3. IBS  ( irritable bowel sindrome ) में अत्यंत फायदेमंद है buttermilk –

 IBS में रोगी को दिन में कई बार शौच ( मलत्याग )के लिए जाना पड़ता है । कई बार कुछ भी खाते ही मलत्याग की हाजत हो जाती है । कभी (constipaion तो कभी diarrhoea होता है । पेट में बहुत गैस बनती है । ऐसी स्तिथि में आयुर्वेद में पर्पटी कल्प के रूप में केवल तक्र यानि छाछ का ही सेवन करवाया जाता है । जिसमे सालों पुराने मरीज ठीक हो जाते हैं ।

4 .मोटापा  ( obesity ) को करती है कम


छाछ मोटापा को कम करने में भी बहुत ही गुणकारी है । यह शरीर के अनावश्यक fat को कम करती है । शरीर को सुन्दर और सुडौल बनाती है ।

5 .कोलेस्ट्रोल कम करने में उपयोगी है छाछ

buttermilk
कोलेस्ट्रोल को कम करने में भी बहुत गुणकारी है । इसके लिए रोज खाने के साथ  उपयोग करें ।

6 . लू ( sunstorke ) लगने से बचाती है

गर्मियों में तेज धूप से शरीर में पानी की कमी हो कर लू लग जाती है और उल्टी दस्त लग जाते हैं ।  ऐसी स्तिथि में छाछ शरीर में पानी की पूर्ति करती है ।

7 . कील,मुहांसों को दूर करती है छाछ  -

छाछ पीने एवं त्वचा पर लगाने दोनों रूपों में शरीर की सुन्दरता को निखारती है । चेहरे पर फेसपैक के रूप में लगाने पर चेहरे की skin पर चमक आती है,रंग गोरा करती है,skin चिकनी हो जाती है ।

2 comments:

  1. Sir G kachhi lassi Hi lay sakta hu

    ReplyDelete
  2. Thank you for bringing this blog to our attention. It's amazing. There's no denying that the number of nut butter on store shelves is on the rise. However, what appears in the ingredients list is more important than the nut butter you buy. So go with "Seed & Shell" for the nutritious nut butter. Our pistachio butter spread is handcrafted with pistachios grown in California and contains no harmful ingredients. Keep in touch with us!

    ReplyDelete